द कश्मीर फाइल्स के गुप्त रहस्य : Yogesh Mishra

कोई ब्राह्मण को लाख गाली दे लेकिन राष्ट्र हित में ब्राह्मणों से अधिक रिस्क लेने वाला कोई नहीं हो सकता है ! इसका सबसे बड़ा उदहारण फिल्म “द कश्मीर फाइल्स” है !

जिसके लिये पीड़ित कश्मीरी पंडितों ने कई बार बॉलीवुड के कई बड़े-बड़े निर्माताओं और कलाकारों से इस विषय पर फिल्म बनाने की रिक्वेस्ट की थी ! लेकिन हर बार उन्हें निराशा ही हाथ लगी ! वर्ष 2018 में जब विवेक अग्निहोत्री के पास फिल्म को लेकर आइडिया आया तो उन्होंने भी इसके लिए हामी भरने में डेढ़ महीने तक चिंतन किया !

विवेक कहते हैं कि इस फिल्म को बनाने का निर्णय लेना आसान नहीं था ! इनको कई तरह के खतरे थे ! आतंकवादियों से भी खतरा हो सकता था और उनका कहना है कि जब आतंकवादी हमला करते हैं, तो कोई भी पुलिस या आर्मी आपको बचाने नहीं आती है ! आप भगवान की कृपा से ही बचते हैं और अगर मर गये तो कोई मौत का कारण भी नहीं जानना चाहता है !

हालांकि उनकी पत्नी पल्लवी जोशी ने सारे खतरों को जानते हुये भी उन्हें बहुत हिम्मत दी ! तब उन्होंने तय किया कि वह एक क्रिएटिव सोल्जर की तरह इस फिल्म को बनाएंगे ! फिलहाल द कश्मीर फाइल्स को दर्शकों का प्यार खूब मिला ! जिससे उत्साहित होकर विवेक अग्निहोत्री ने यह भी घोषणा की है कि जल्द ही वह इस पर एक वेब सीरीज भी बनायेंगे ! क्योंकि 2 घंटे की फिल्म में सारा रिसर्च वर्क फिल्माना संभव नहीं था !

इस फिल्म को बनाने के लिये विवेक अग्निहोत्री की टीम द्वारा 5000 घंटे से अधिक रिसर्च की गई है ! 15 हजार पन्नों से अधिक डॉक्यूमेंट इकट्ठे किए गए ! डेढ़ हजार से अधिक उन कश्मीरी पंडितों का इंटरव्यू लिया गया जो असल में उन दिनों कश्मीर में ही मौजूद थे या इस घटना के भुक्तभोगी थे !

विवेक यह भी कहते हैं कि वह और उनकी पत्नी पल्लवी जोशी ने असली पीड़ित कश्मीरी पंडितों के साथ घंटों वार्ता की ! उनका दुःख समझा ! दुनिया भर के कई देशों और भारत के कई शहरों के चक्कर लगाए और लगभग 700 से ज्यादा पीड़ित कश्मीरी पंडितों का इंटरव्यू रिकॉर्ड किया गया !

इसलिये इस फिल्म को बनाने में लगभग 4 साल का लंबा वक्त लगा ! राष्ट्र के लिये यह त्याग, यह तपस्य, यह हाई रिस्क इन्वेश्टमेंट राष्ट्र को समर्पित एक ब्राह्मण ही कर सकता है ! ऐसे ब्राह्मण देव को नमन है !

अपने बारे में कुण्डली परामर्श हेतु संपर्क करें !

योगेश कुमार मिश्र 

ज्योतिषरत्न,इतिहासकार,संवैधानिक शोधकर्ता

एंव अधिवक्ता ( हाईकोर्ट)

 -: सम्पर्क :-
-090 444 14408
-094 530 92553

Check Also

भारतीय शेयर बाजार पर विदेशी निवेशकों का कब्जा : Yogesh Mishra

आज कल भारतीय शेयर बाजार में पुन: गिरावट के साथ क्लोजिंग हो रही है ! …