दिलीप कुमार से सबक लो : Yogesh Mishra

दिलीप कुमार एक पाकिस्तानी मुस्लमान जिसका वास्तविक नाम मुहम्मद युसुफ खान था ! जिसका जन्म पाकिस्तान के पेशावर में 11 दिसम्बर 1922 को हुआ था ! जिसने फिल्म जगत में नाम बदल कर बेहतर मुसलमान होने का परिचय दिया और आज फिल्म जगत में खान कलाकारों को स्थापित करने में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी ! इसके आलावा यह कट्टर मुस्लमान मोहमद रफ़ी के भी यह गॉडफादर थे !

दिलीप कुमार को पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-इम्तियाज़ से भी सम्मानित किया गया था ! इन्होंने कौमी दायित्व को निभाते हुये अपनी 98 करोड़ रुपये वक्क बोर्ड को मुसलमानों के कल्याण के लिये दान दे दिया था ! लेकिन कभी किसी हिन्दू धर्म संस्थान को चवन्नी नहीं दी !

यह दान ऋषि कपूर, मनोज कुमार, देवानंद, अनिल कपूर, महेश भट्ट, अनुराग, अमिताभ बच्चन जैसे सेकुलर, धर्मनिरपेक्ष कलाकारों के मुंह पर तमाचा है ! उन्होंने सिद्ध कर दिया कि पैसा,ग्लैमर, धर्म, संस्कृति, देश से उनके लिए इस्लाम बड़ा है !

और ताज्जुब यह है कि आज हिन्दू उनके न रहने पर उनके
लिये इस तरह छाती पीट रहे हैं, जैसा शायद अपने बाप के मरने पर भी नहीं पीटी होगी ! लेकिन फिर भी धर्म निष्ठा व्यक्ति को दिलीप कुमार जैसे व्यक्तित्व से सीखनी चाहिये !

अपने बारे में कुण्डली परामर्श हेतु संपर्क करें !

योगेश कुमार मिश्र 

ज्योतिषरत्न,इतिहासकार,संवैधानिक शोधकर्ता

एंव अधिवक्ता ( हाईकोर्ट)

 -: सम्पर्क :-
-090 444 14408
-094 530 92553

Check Also

भारतीय शेयर बाजार पर विदेशी निवेशकों का कब्जा : Yogesh Mishra

आज कल भारतीय शेयर बाजार में पुन: गिरावट के साथ क्लोजिंग हो रही है ! …