जानिए जीवन में तत्व ज्ञानी गुरु की जरुरत क्यों है ?

इंसान जीवन भर अपने आप को धोखा देता है ! बल्कि सच तो यह कहें कि इंसान के जन्म से पहले ही धोखा उसका साथ कर लेता है ! व्यक्ति के जन्म की सामान्य प्रक्रिया को धोखा देकर डॉक्टर जटिल प्रक्रिया में बताकर ऑपरेशन द्वारा उस बच्चे का जन्म करते हैं !

इसके बाद भविष्य में सुखी जीवन होगा ! इस आशा और अपेक्षा के साथ जीवन का एक तिहाई हिस्सा व्यर्थ शिक्षा के नाम पर बर्बाद हो जाता है ! जबकि जो अक्षर ज्ञान व्यक्ति को विद्यालय या विश्वविद्यालय में दिया जाता है, वह उसके व्यावहारिक जीवन में कभी उपयोग नहीं आता है !

और अधिकांश बच्चे तो शिक्षा के नाम पर अपने जीवन के एक तिहाई हिस्से को बर्बाद करने के बाद भी कहीं भी रोजगार नहीं पाते हैं या कोई छोटा मोटा व्यापार व्यवसाय करने लगते हैं ! जिससे बिना शिक्षा के भी किया जा सकता था या फिर डिप्रेशन से बीमार होकर पूरी जिंदगी अभावग्रस्त और बीमारी भरा जीवन बिताते रहते हैं !

शासन व्यवस्था के नाम पर पुलिस प्रशासन व्यक्ति को आश्वासन देते हैं कि वह सुरक्षा और विधि का शासन स्थापित करेगी ! इस तरह का आश्वासन देकर जीवन भर व्यक्ति का शोषण करती रहती है ! न्यायपालिका हमें न्याय देंगे का नारा लगाते हुए जीवन भर व्यक्ति को न्यायालय के चक्कर लगाती रहती है !
और अंत में अस्पताल हम तुम्हें स्वस्थ कर देंगे का वादा करके लाखों रुपये व्यक्ति से लेकर उसे मौत के घाट उतार देती है !

व्यक्ति का दांपत्य जीवन हो, सामाजिक जीवन हो, आर्थिक जीवन हो या फिर धार्मिक जीवन हो, हर जगह व्यक्ति धोखा ही मिलाता है ! किसी तरह बचते बचाते जब पूरा जीवन लगभग गुजर जाता है तब उस व्यक्ति को पता लगता है कि जिस समाज और व्यवस्था में वह जी रहा है वास्तव में वह समाज और व्यवस्था ही धोखा का पर्याय है और व्यक्ति इस धोखे से प्रताड़ित होकर आत्मग्लानि से वृद्धावस्था का कुछ समय पास करके अपने जीवन को पूर्ण कर लेता है !

धर्म में इसी को माया का प्रभाव कहा गया यदि व्यक्ति इस माया के प्रभाव को समझने के लिए किसी तत्व ज्ञानी गुरु के समक्ष जाये और वह गुरु भी ईमानदार हो कि अपने शरण में आए हुए शरणार्थी को धर्म की सही शिक्षा दें ! तभी व्यक्ति का जीवन सार्थक है अन्यथा पूरा जीवन भ्रम और धोखे में ही गुजर जाता है ! यही जीवन का कटु सत्य है और यही गुरु का महत्त्व है ! गुरु का विकल्प पुस्तक नहीं हो सकता है !!

अपने बारे में कुण्डली परामर्श हेतु संपर्क करें !

योगेश कुमार मिश्र 

ज्योतिषरत्न,इतिहासकार,संवैधानिक शोधकर्ता

एंव अधिवक्ता ( हाईकोर्ट)

 -: सम्पर्क :-
-090 444 14408
-094 530 92553

Check Also

गुरु से आध्यात्मिक ऊर्जा कैसे लें ! : Yogesh Mishra

आध्यात्मिक ऊर्जा सम्प्रेषण का विज्ञान ! किसी अन्य व्यक्ति को आध्यात्मिक ऊर्जा देने के लिये …