पूर्ण लोकतंत्र की स्थापना ही राजीव दीक्षित का सपना था !!

पूर्ण लोकतंत्र की स्थापना ही राजीव दीक्षित का सपना था !!

राष्ट्रीय राष्ट्रवादी पार्टी की पहल पर दिल्ली विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को चुनाव चिह्न ही नहीं अब अपने प्रत्याशी का चेहरा देखकर वोट डालने का मौका मिलेगा। निर्वाचन आयोग ने इसकी खास पहल की है। लिहाजा मतपत्र पर प्रत्याशी के चुनाव चिह्न के साथ ही अब उसका फोटो भी लगाया जायेगा। इसका खास फायदा पहचान के संकट को लेकर चुनावी भंवर में जूझते निर्दलीय प्रत्याशियों को होगा। इसके अलावा राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय दलों के प्रत्याशियों को अपनी लोकप्रियता भुनाने का अच्छा अवसर मिल सकेगा।

चुनाव आयोग ने मतपत्र पर प्रत्याशियों की फोटो लगाए जाने की रूपरेखा तय की है। इसके तहत बूथों पर मतदान करने वाले मतदाताओं को इलेक्ट्रनिक वोटिंग मशीन पर चुनाव चिन्ह के साथ ही प्रत्याशी का चेहरा भी दिखेगा। यही नहीं मतदान के बाद वीवी पैट से निकलने वाली पर्ची पर भी प्रत्याशी की फोटो व चुनाव चिन्ह मिलेगा। इससे मतदान के पुख्ता होने की जानकारी मतदाता को होगी। इसका इंतजाम निर्वाचन आयोग की ओर से किया जाएगा।

राष्ट्रीय राष्ट्रवादी पार्टी का कहना है कि चुनाव चिन्ह ही लोकतंत्र के हत्यारे हैं अत इन्हें पूरी तरह से समाप्त किया जाना चाहिये ! इससे पार्टी तंत्र की जगह वास्तव में लोक तंत्र स्थापित हो सकेगा और चुनाव चिन्ह के ओट में हो रहे राजनैतिक भ्रष्टाचार भी समाप्त होंगे ! सत्ता में अपराधीकरण ख़त्म होगा औए देश में वास्तविक लोकतंत्र स्थापित होगा ! जिसकी शुरुआत राष्ट्रीय राष्ट्रवादी पार्टी दिल्ली विधानसभा चुनाव से कर रही है ! यही राजीव दीक्षित का सपना था !!

अपने बारे में कुण्डली परामर्श हेतु संपर्क करें !

योगेश कुमार मिश्र 

ज्योतिषरत्न,इतिहासकार,संवैधानिक शोधकर्ता

एंव अधिवक्ता ( हाईकोर्ट)

 -: सम्पर्क :-
-090 444 14408
-094 530 92553

comments

Check Also

भाजपा अध्यक्ष ने मना किया गौ सेवा में सहयोग करने से !

कल प्रातः 8:00 बजे मेरी भेंट भारतीय जनता पार्टी के उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष स्वतंत्र …