बजट में फिर दिखी डिजिटल गुलामी की झलक : Yogesh Mishra

निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने के लिए देश के क्षेत्रों शहरी के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी ऑप्टिकल फाइबर बिछाने के ठेके देने का प्रस्ताव दिया है ! जो वैश्विक गुलामी को भारत के गाँव गाँव तक ले जायेगा !

इसी क्रम में बजट 2022 में डिजिटल इंडिया या कहिये डिजिटल गुलाम इंडिया के सपने को साकार करने के लिए देश के ग्रामीण क्षेत्रों में भी ऑप्टिकल फाइबर बिछाने के ठेके देने का प्रस्ताव दिया है ! जिससे गाँव गाँव तक ब्रेनवाश करके डिजिटल गुलामी की नींव रखी जा सके !

और भारतीय प्राकृतिक सम्पदा का लेखा जोखा अंतर्राष्ट्रीय डिजिटल डकैतों तक उनके लूट की योजना और सुविधा के लिये पहुँचाया जा सके !

इसी तरह त्वरित गुलामी को मुकम्मल करने के लिये और भी कई बड़ी घोषणाएं की हैं ! जैसे 2022-2023 के अंत तक 5जी की शुरुआत हो जायेगी ! जिससे 5जी से देशभर में इंटरनेट कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी ! उनका विचार है कि देश में मोबाइल नेटवर्क को मजबूत करना बहुत जरूरी है ! जिससे विश्व सत्ता के नुमाईनदे सीधे सीधे भारत के प्रत्येक नागरिक पर निगाह रख सकें !

इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2022 पेश कर अलग-अलग सेक्टर के लिए कई और डिजिटल सुविधाओं की घोषणाएं भी की हैं !

जैसे ई-पासपोर्ट जो आपके सभी विदेशी यात्राओं का आंकड़ा रखने के आधार होगा ! वैसे देश के अंदर तो राजमार्ग पर फ़ास्ट ट्रेक के माध्यम से आपके सभी प्रवास पर तो नज़र रखी ही जा रही है ! वैसे ही विदेशी यात्रा पर और त्वरित रखी जायेगी !

इसके अलावा राष्ट्र के बौद्धिक सम्पदा को चिन्हित करने के लिये बजट 2022 में उच्च शिक्षा हेतु भी ऑनलाइन डिजिटल एजुकेशन में मदद के लिए डिजिटल यूनिवर्सिटी बनाने का भी ऐलान किया गया है !

इसी तरह आपकी रोटी पर डिजिटल शिकंजा कसने के लिये देश में कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के नाम पर फसलों की कीमत से लेकर तथा भूमि दस्तावेजों के डिजिटलीकरण तक की बात करके आपके कृषि पर भी डिजिटल गुलामी की तैय्यारी कर ली गयी है !

ऐसे ही देश की प्राकृतिक सम्पदा का गुप्त हिसाब किताब विश्व सत्ता को सौंपने की अनेकों तैय्यारियाँ इस बजट में डिजिटल इंडिया के नाम पर कर लीं गयी हैं ! देखते हैं अब आप इससे कैसे उबरेंगे !!

अपने बारे में कुण्डली परामर्श हेतु संपर्क करें !

योगेश कुमार मिश्र 

ज्योतिषरत्न,इतिहासकार,संवैधानिक शोधकर्ता

एंव अधिवक्ता ( हाईकोर्ट)

 -: सम्पर्क :-
-090 444 14408
-094 530 92553

Check Also

भारतीय शेयर बाजार पर विदेशी निवेशकों का कब्जा : Yogesh Mishra

आज कल भारतीय शेयर बाजार में पुन: गिरावट के साथ क्लोजिंग हो रही है ! …