शैवों का साहित्य निर्माण कभी रुका नहीं : Yogesh Mishra

कहा जाता है कि शैव उपासक रावण पर भगवान राम के विजय के बाद वैष्णवों के धर्म अनुयायियों में एक से एक वैष्णव उपासना पद्धति और वैष्णव साहित्यों का निर्माण किया है जबकि वैष्णव राज सत्ता का समर्थन न मिलने के कारण शैवो ने साहित्य निर्माण बंद कर दिया लेकिन यह अवधारणा गलत है !

संस्कृत स्तोत्रों में वैदिक शतरुद्रि, उत्पलदेव की ‘स्तोत्रावली’, जगद्धर भट्ट की ‘स्तुतिकुसुमांजलि’, ‘पुष्पदंत’ का ‘शिवमहिम्न स्तोत्र’, रावणकृत ‘तांडव स्तोत्र’ एवं शंकराचार्य कृत ‘शिवानंदलहरी’ प्रमुख शैव रचनाएँ हैं ! प्रबंधकाव्यों में कालिदासकृत ‘कुमारसंभव’ भारविकृत ‘किरातार्जुनीयम्‌’ मंखकरचित ‘श्रीकंठचरितम्‌’ एवं रत्नाकर प्रणीत ‘हरविजय’ उल्लेख्य हैं !

हिंदी में भी शैवकाव्य की ये स्तोत्रात्मक एवं प्रबंधात्मक पद्धतियाँ चलीं पर इसके अतिरिक्त शिव के स्वरूपैश्वर्य का स्वतंत्र वर्णन, हास्य के आलंबन, शृंगार के उपमान एवं क्रांति और विनाश के प्रतीक के रूप में भी उनका चित्रण पर्याप्त रूप में हुआ है ! मिथिला, पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं राजस्थान में शैव साधना एवं शैव भाव का विशेष महत्व रहा है !

फलत: इन प्रदेशों में शैव काव्य का अखंड सृजन होता रहा ! हिंदी साहित्य के आदिकाल में अपभ्रंश और लोकभाषा दोनों में शैव काव्य का प्रचुर प्रणयन हुआ ! जैन कवि पुष्पदंत ने अपने ‘णायकुमारचरिउ’ में शिव द्वारा मदनदहन तथा ब्रह्मा के शिरोच्छेद की कथा का वर्णन किया है !

इसके अतिरिक्त ‘प्राकृतपैंगलम्‌’ में ऐसे अनेक स्थल हैं जहाँ शिव के विराट् स्वरूप का स्वतंत्र रूप से विलक्षण वर्णन उपलब्ध होता है ! सिद्ध कवि गुंडरीपा और सरहपा आदि ने भी शैव मत से प्रभावित होकर अनेक पद रचे ! नाथपंथ शैवों का ही एक संप्रदाय था अत: गोरख की बानियों में सर्वत्र ही शिव शक्ति के सामरस्य एवं असंख्य कलायुक्त शिव को सहस्रार में ही देखने का संदेश दिया गया है !

चौदहवीं शताब्दी में मिथिला के महाकवि विद्यापति ने शताधिक शैव गीतों का सृजन किया जो नचारी के नाम से प्रसिद्ध हैं ! उनके गीतों में शिव के नटराज, अर्धनारीश्वर एवं हरिहर के एकात्म रूप का चित्रण है तथा शिव के प्रति व्यक्त एक भक्त के निश्छल हृदय की सहज भावनाओं का उद्रेक भी है !

भक्तिकाल में मिथिला के कृष्णदास, गोविंद ठाकुर तथा हरिदास आदि ने स्वतंत्र रूप से शिवमहिमा एवं उनके ऐश्वर्यप्रतिपादक पदों का निर्माण किया ! मिथिलेतर प्रदेशों के तानसेन, नरहरि एवं सेनापति ने भी शिव के प्रति भक्तिभाव से पूर्ण अनेक कवित्त रचे !

सूफी कवि जायसी ने शैव मत से प्रभावित होकर पद्मावत में अनेक शैव तत्वों का पतिपादन किया ! उन्होंने शिवशक्ति या रसायनवाद के सभी उपकरणों को मुक्त भाव से स्वीकार किया एवं रतनसेन को शिवानुग्रह से ही सिद्धि दिलाई !

इसी भाँति कबीर आदि ज्ञानमार्गी संतों पर शैव मत एवं नाथपंथियों का प्रभाव है ! उन्होंने निरंजन या शून्य को शिवरूप में ही ग्रहण किया ! महाकवि तुलसीदास ने ‘विनयपत्रिका’ में शिव के प्रति भक्तिभाव से पूर्ण अनेक पदों की रचना की एवं ‘पार्वतीमंगल’ जैसे स्वतंत्र ग्रंथ में शिवविवाह की कथा को प्रथम बार लोकभाषा में प्रबंधात्मक रूप प्रदान किया ! उनके ‘रामचरितमानस’ के आरंभ में ही शिवकथा कही गई है ! मध्य में भी प्रसिद्ध शिवस्तुति है और शिव-उमा-संवाद के रूप में प्रस्तुत कर तुलसी ने रामकथा को शैव परिवेश प्रदान कर किया है !

सूरदास ने भी सूरसागर में अंतर्कथा के रूप में शिवजीवन के अनेक प्रसंगों को गीतिप्रबंध का रूप देकर प्रस्तुत किया है ! रीतिकालीन कवियों में प्राय: सबने शिव संबंधी काव्यप्रणयन किया जिनमें केशवदास, देव, पद्माकर, भिखारीदास और भूषण प्रमुख हैं ! केशव और भिखारी आदि ने अपने लक्षमणग्रंथों के उदाहरण के लिए शिव का जहाँ अनेक स्थलों पर वर्णन किया है वहाँ मिथिला के अग्निप्रसाद सिंह, आनंद, उमानाथ, कुंजनदास, चंदनराम, जयरामदास, महीनाथ ठाकुर, लाल झा एवं हिमकर न स्वतंत्र रूप से शिवसंबंधी पद रचे !

इनके अतिरिक्त इस काल में प्रणीत शैव काव्यग्रंथों में दीनदयाल गिरि का ‘विश्वनाथ नवरत्न’, दलेलसिंह का ‘शिवसागर’ (दो खंडों में दोहा चौपाई छंदों में रचित प्रबंधकाव्य) तथा बनारसी कवि की ‘शिवपच्चीसी’ आदि महत्वपूर्ण हैं !
अत: यह नहीं कहा जा सकता है कि वैष्णव के विजयी होने के बाद मात्र वैष्णव साहित्य का ही निर्माण हुआ है ! यह शैव साहित्य निर्माण की परम्परा आज भी जीवित है !

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योगेश कुमार मिश्र 

ज्योतिषरत्न,इतिहासकार,संवैधानिक शोधकर्ता

एंव अधिवक्ता ( हाईकोर्ट)

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