जानिए । किस अक्षर से शुरू होने वाले नाम के लोगों का स्वभाव कैसा होता है । Yogesh Mishra

किस अक्षर से शुरू होने वाले नाम के लोगों का स्वभाव कैसा होता है…

A – जिनके नाम की शुरुआत अंग्रेजी वर्णमाला के पहले अक्षर A से होती है। वे ख्यालों में रहने के बजाय काम करने मे यकीन रखते हैं। ऐसे लोगों की अपने साथी से पटरी बैठना काफी मुश्किल होता है। हालांकि इस शारीरिक सुंदरता अधिक आकर्षित करती है।

B – जिनके नाम की शुरुआत B से होती है, उन्हें उपहार काफी पंसद होते हैं। सिर्फ उपहार लेना ही नहीं, बल्कि देना भी इनका शौक होता है। ये लोग अपने साथी से काफी लाड-प्यार करते हैं और इन्हें सामने वाले से भी वैसे ही व्यवाहार की आशा होती है।

C – इस लेटर की शुरुआत के नाम वालों में अपनी इच्छाओं पर नियंत्रण करने की गजब की शक्ति होती है। आपके लिए किसी रिश्ते का होना ही बहुत महत्वपूर्ण होता है। हालांकि इनकी ख्वाहिश होती है कि इनका साथी इन्हें ही अपना सर्वस्व माने। ऐसे लोग गुड लुकिंग होने के साथ ही समाज में अपनी अच्छी खासी जगह रखते हैं।

D – अंग्रेजी वर्णमाला के चौथे अक्षर D से जिनका नाम शुरू होता है, वो अपने इरादों के पक्के होते हैं। यदि एक बार ये ठान लें कि इन्हें किसी को पाना है तो उसके लिए जी जान से जुट जाते हैं। यदि काई मुसीबत में है तो आप उसके लिए परेशान हो जाते हैं।

E – E लेटर से जिनका नाम शुरू होता है, वो बोलते बहुत ज्यादा हैं। ऐसे लोगों को कम बोलने की आदत डालना चाहिए। वैसे तो ये लोग ज्यादातर फलर्ट ही करते हैं, लेकिन एक बार किसी के लिए सीरियस हो जाएं तो फिर उसके प्रति इमानदार रहते हैं।

F – इस अक्षर के नाम वाले लोग आर्दश होने के साथ ही रोमांटिक होते हैं। ये अपने लिए आर्दश साथी की तलाश करते हैं। फलर्ट इनकी आदत में होता है, लेकिन एक बार कमिटेड हो जाने पर ये ईमानदार साबित होते हैं। इन लोगों के बारे में कहां जाता है कि ये जन्मजात लवर होते हैं।

G – इस अक्षर के नाम वालों को हर बात में परफेक्शन की जैसे आदत ही पड़ जाती है। अपने साथ ही होने वाले जीवनसाथी में भी ये हर चीज परफेक्ट ही तलाशते हैं। इन्हें वही लोग पसंद आते हैं जो बुध्दिमता में इनके बराबर या फिर आगे हों। इन लोगों को दूसरों के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ने भी काफी तकलीफ होती है।

H – इन लोगों को ऐसे साथी की तलाश होती है, जो इनकी जिंदगी की कमी को पूरा करने क साथ ही उसका सार इन्हें समझा सकें। यदि ये अपने पार्टनर को गिफ्ट देते हैं तो वह भी एक तरह का इनवेस्मेंट ही है। हर कदम यह बहुत ही सोच समझकर उठाते हैं। यदि लोग मुसीबत में होते हैं तो आपको सबसे पहले याद करते हैं।

I – इन लोगों को ज्यादा समय तक एक ही चीज या एक ही साथी का साथ पंसद नहीं होता। यही वजय है कि इन्हें प्यार के मामले में पूरी तरह ईमानदार नहीं माना जा सकता है। इन्हें आरामतलबी बहुत पसंद है।

G – इस लेटर के नाम वाले लोगों को भगवान ने भरपूर एनर्जी दी है। एनर्जेटिक होने के साथ ही ये बड़े रोमांटिक होते हैं। साथ ही भावनात्मक रूप से मजबूत होना इनका प्लस प्वाइंट भी है। ये लोग लांग डिसटेंस रिलेशनशिप को बहुत ही अच्छी तरह से निभा पाते हैं।

K – बहुत ही रहस्यमयी होते हैं इस लेटर के नाम वाले लोग। कुछ शर्मीले, अपने आप में ही खुश रहने वाले ही जमीन से जुड़े हुए। अपने लिए सही पार्टनर की तलाश में आपको इंतजार करना भी गवारा होता है। इनमें स्वार्थ नहीं होता है और ये बहुत अच्छे दोस्त भी साबित होते हैं।

L – वैसे तो लव का लेटर भी L ही है, लेकिन इनके लिए सही पार्टनर तलाश करना आसान नहीं होता है। इन्हें अपनी ही सोच और समझ मे थोड़ा भी अंतर आए तो रिश्ता निभाने में थोड़ी दिक्कत आ सकती है।

M – स्वभाव से बहुत शर्मीले और भोले होते हैं एम लेटर वाले। अपने साथी के प्रति इनका रवैया भी बड़ा ही क्रिटिकल होता है। ये अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर पाते और यही इनकी सबसे बड़ी कमजोरी हैं। जीतना और हर हाल में जीतना इनकी आदत होती है।

N – N लेटर वाले बहुत ही भावुक होते हैं। जब किसी रिश्ते को बनाते हैं तो पूरी तरह उसमें डूब जाते हैं और उसे निभाने के लिए अपनी तरफ से हरसंभव कोशिश करते हैं। इन्हें लाड-दुलार बहुत अच्छा लगता है। कई बार तो अपने साथी को ये बच्चे की तरह दुलारते हैं।

O – बहुत ही फनी और इंटरेस्टेड होते हैं इस लेटर वाले लोग। हालांकि अपनी इच्छाओं को जाहिर करने में इन्हें भी थोड़ी सी शर्म आती है। इनके लिए प्यार किसी सीरियल बिजनेस से कम नहीं है, इसलिए ये हर कदम सोच समझकर ही उठाते हैं।

P – इस लेटर के नाम वाले लोग बहुत ही कांशियस और समाजिक मूल्यों में बंधे हुए होते हैं। इस बात को लेकर ये बहुत ही सावधान रहते हैं कि कहीं कोई बात इनकी इमेज खराब न कर दे। अपने लिए इन्हें समझदार और बुध्दिमान साथी की जरूरत होती है।

Q – इन्हें प्यार का बार-बार इजहार बड़ा ही पसंद होता है। फूल हों या गिफ्ट इनको आसानी से खुश किया जा सकता है। ऐसी गतिविधियां इन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित भी करती हैं।

R – इनके लिए ऐसे साथी की जरूरत होती है जो अनकी भावनाओं को समझ सकें। इन्हें
शारीरिक सुंदरता के बजाय बुदिध्दता से प्रभावित किया जा सकता है।

S – इस अक्षर के लोग आदर्श रोमांटिक होते हैं। इनका अपनी भावनाओं पर काफी अच्छा नियंत्रण होता है। सही साथी की तलाश मे इन्हें लंबा इंतजार भी करना पडे तो इन्हें कोई दिक्कत नहीं होती। इसके साथ ही ये अच्छे दोस्त भी साबित होते हैं।

T – इस लेटर वाले लोग बेहद संवेदनशील होते हैं। अपनी भावनाओ को सबसे बताना भी इन्हें पसंद नहीं। हालाकिं बड़ी ही आसानी से ये किसी के भी प्यार में पड़ जाते हैं। फलर्टिंग में मास्टर होने के कारण इन्हें कई बार समस्याओं से भी दों चार होना पड़ता है।

U – प्यार इनके लिए एक खूबसूरत अहसास है, जो इन्हें खुश बनाए रखता है। प्यार में न होने पर भी ये सोच – सोचकर ही खुश हो लेते हैं। इन्हें एडवेंचर के साथ ही आजादी बड़ी प्यारी होती है।

V – इन्हें भी अपनी आजादी बड़ी प्यारी होती है। अपने साथी से थोड़ी-सी समझदारी और स्पेस इनकी ख्वाहिश होती है। किसी से भी जुड़ने के पहले आप खद को पूरी तरह तैयार कर लेते हैं और सामने वाले की आदतों को भी जान लेते हैं।

W – ऐसे लोगों को अपने आप पर कुछ ज्यादा ही गर्व होता है। रोमांटिक होने के बावजूद ये अपनी ही भावनाओं को अहतियत देते हैं। साथी की चाहत इनके लिए सेकेंडरी हो जाती है।

X – प्यार के मामले में कोई भी फैसला लेने से पहले बहुत सोच-विचार करते हैं। एक ही समय पर एक से अधिक रिश्ते निभाने में ये माहिर होते हैं।

Y – ये बहुत ही स्वतंत्र होते है। यदि इन्हें अपना रास्ता नहीं मिलता तो ये सभी कुछ भूल जाते हैं। रोमांटिक और ओपन माइंडेट होने के साथ ही रिश्ते निभाने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं।

Z – इस लेटर के लोग किसी पर भरोसा नहीं कर पाते। इसलिए इन पर भी कोई भरोसा नहीं कर पाता। इसलिए रिश्तों के मामले में इन्हें अच्छा नहीं कहा जा सकता।

अपने बारे में कुण्डली परामर्श हेतु संपर्क करें !

योगेश कुमार मिश्र 

ज्योतिषरत्न,इतिहासकार,संवैधानिक शोधकर्ता

एंव अधिवक्ता ( हाईकोर्ट)

 -: सम्पर्क :-
-090 444 14408
-094 530 92553

comments

Check Also

कौन सा ग्रह टेकनिकल, इंजीनियरिंग, कंप्यूटर और डॉक्टरी शिक्षा में देता है सफलता | Yogesh Mishra

राहु कब सब कुछ देता है और कब सब कुछ छीनता है | राहु-केतु छाया …